Translate

Ration Card New Rules 2023 राशन कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव

 ​राशन कार्ड में नया बदलाव 

केंद्र सरकार द्वारा देशभर के 81 करोड गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों को राशन उपलब्ध कराया जाता है जिनके लिए प्रतिमाह राशन प्राप्त होता रहा है और अब नए साल से आपके लिए नए नियम लागू कर दिए गए हैं जिसकी जानकारी आप सभी राशन कार्ड धारी व्यक्तियों के लिए होना आवश्यक है।

राशन कार्ड को केंद्र सरकार द्वारा "एक राष्ट्र एक राशन (One Nation One Ration)" लागू किया गया है जिसके अंतर्गत देश भर के लाखों व्यक्ति जो गरीबी रेखा के नीचे  हैं उन्हें जीवन यापन करने के लिए सरकार द्वारा उचित मूल्य पर और मुफ्त भी अनाज उपलब्ध कराया जाता है। आप सभी केंद्र सरकार का यह लाभ लगातार प्राप्त कर रहे थे लेकिन नए साल 2023 से आपके लिए नई सूचना व नियम उपलब्ध करा दी गई है जिसके तहत नए तरीके से राशन  प्राप्त होने वाला है जिसकी समस्त जानकारियां इस आर्टिकल के माध्यम से देख सकते हैं।

राशन कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव

Ration Card New Rules 2023

2023 में इस बदलते नये नियमों के अनुसार जनवरी 2023 से सभी को मुफ्त राशन मिलेगा एक भी रुपया आपको नहीं देना होगा। इसके पहले आपको NFSA के तहत प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज उचित दर पर और प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत 5 किलो फ्री दिया जाता था लेकिन इस बार 1 जनवरी से सभी कार्ड धारकों को NFSA के तहत मिलने वाला राशन मुफ्त दिया जाएगा PMGKAY के ओर से मिलने वाला राशन अब अलग से नहीं मिलेगा। 

इसके पहले क्या नियम था?

इसके पहले आपको NFSA के तहत प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज उचित दर पर और प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत 5 किलो प्रति व्यक्ति सिर्फ चावल फ्री दिया जाता था। NFSA से मिलने वाला राशन में 4 किलो चावल और 1 किलो गेहूं  व्यक्ति था। जिसकाा मूल्य 3 रुपये चावल और 2 रुपये गेहूं था।

कैसे चेक करें?

आपका कितना राशन आता है, कब लिए थे, या कितना बार biometric लगा है ये सब आप खुद से घर बैठे अपने मोबाइल से चेक कर सकते हैं।

इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा -

सबसे पहले नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

उसके बाद सही जगह पर राशन कार्ड नंबर डालें

कार्ड नंबर डालने के बाद उस महीना का चयन करें जिसे देखना है

उसके बाद Submit पर क्लिक करें

क्लिक करने के बाद आपको सारा डिटेल्स display हो जाएगा।

यहाँ से चेक करें


अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है, डाउनलोड करना चाहते हैं तो Download Ration Card पर क्लिक करें

Post a Comment

0 Comments

Ads Inside Post